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112 भारत - ईआरएसएस (आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली) पूर्ण अवलोकन
भारत आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली (ईआरएसएस) - 112
आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली (ईआरएसएस) सरकार का दृष्टिकोण है। नागरिकों की विभिन्न आपात स्थिति को संबोधित करने के लिए भारत को एक आपातकालीन संख्या 112 के साथ एक एकीकृत आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली शुरू करने के लिए। ईआरएसएस को वॉयस कॉल, एसएमएस, ई-मेल, पैनिक एसओएस सिग्नल, ईआरएसएस वेब पोर्टल इत्यादि के माध्यम से नागरिकों से प्राप्त सभी आपातकालीन संकेतों को संबोधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
"महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निर्भय निधि योजना के तहत भारत सरकार की एक पहल"
आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली (ईआरएसएस) आपात स्थिति में नागरिकों के लिए एक पान-भारत एकल संख्या (112) आधारित आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली है। आपातकालीन अनुरोधों को संभालने के लिए प्रत्येक राज्य / संघ राज्य क्षेत्र को समर्पित आपातकालीन प्रतिक्रिया केन्द्र (ईआरसी) को नामित करने की आवश्यकता होती है। अगर आपको पुलिस, अग्नि और बचाव, स्वास्थ्य और अन्य सेवाओं से आपातकालीन सहायता की आवश्यकता है, तो आप यह कर सकते हैं:
- अपने फोन से 112 डायल करें;
- अपने स्मार्ट फोन पर पैनिक कॉल को सक्रिय करने के लिए 3 बार जल्दी पावर बटन दबाएं;
- फीचर फोन के मामले में, आतंक कॉल को सक्रिय करने के लिए '5' या '9' कुंजी दबाएं;
- राज्य ईआरएसएस वेबसाइट पर लॉग ऑन करें और अपना एसओएस अनुरोध दें;
- राज्य ईआरसी को ईमेल एसओएस चेतावनी; तथा
- ईआरसी को एक आतंक कॉल सक्रिय करने के लिए 112 इंडिया मोबाइल ऐप का उपयोग करें।
यह एक इमरजेंसी सुविधा है। उपयोगकर्ताओं को इस सेवा का सावधानी से उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
सरकार द्वारा '112 इंडिया' नामक एक मोबाइल ऐप पेश किया गया है। भारत का, जब कोई व्यक्ति आपात स्थिति में होता है, तो स्थान के डेटा के साथ अलर्ट संदेश भेजने और 112 पर आपातकालीन कॉल करने के लिए बटन दबाकर तुरंत मदद के लिए अनुरोध उठाना। यह सुविधा संबंधित सेवा एजेंसियों को तुरंत अनुरोधकर्ता तक पहुंचने में सहायता करेगी।
सभी उद्देश्यों और
केंद्रशासित प्रदेशों के राजधानी शहरों में इस उद्देश्य के लिए स्वचालित सुविधा स्थापित की जा रही है, जिसे सार्वजनिक सुरक्षा उत्तरदायी बिंदु (पीएसएपी) कहा जाता है, इन सभी आपातकालीन संकेतों को संभालेगा और सहायता के साथ सबसे अच्छे समय के भीतर संकट में लोगों को सहायता प्रदान करेगा पुलिस, अग्नि और बचाव, स्वास्थ्य सेवाएं इत्यादि। ईआरएसएस राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के डिजिटल मानचित्र पर रीयल-टाइम में सभी सेवाओं (पुलिस, अग्नि, स्वास्थ्य इत्यादि) के बचाव और सेवा वाहनों को ट्रैक करता है और इसलिए इसे प्रत्यक्ष करना संभव होगा सेवा अनुरोधकर्ता तक पहुंचने के लिए सही वाहन (ओं) और तत्काल आवश्यक सहायता प्रदान करते हैं।
इसके बाद, 100 (पुलिस), 101 (आग और बचाव) और 108 (एम्बुलेंस), 181 (महिला और बाल देखभाल) जैसी सभी मौजूदा आपातकालीन संख्या एकीकृत संख्या 112 में एकीकृत की जाएंगी।
ईआरएसएस का उपयोग कब करें?
एक एसओएस चेतावनी किसी भी समय बिजली बटन दबाकर किसी भी समय सक्रिय किया जा सकता है, जब आप अपनी सुरक्षा महसूस करते हैं या किसी की सुरक्षा को खतरे में डालते हैं। संकट में व्यक्ति का सही स्थान राज्य के नियंत्रण कक्ष को भेजा जाता है और पीड़ित का स्थान कॉलटेकर शहर के जीआईएस मानचित्र पर प्रदर्शित होता है।
- महिला सुरक्षा
- बाल संरक्षण
- फायर अलार्म
- आपात चिकित्सा
- पुलिस की जरूरत है
- स्थान खो गया
- ईआरएसएस की विशेषताएं (आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली)
- देश भर में एकल आपातकालीन प्रतिक्रिया संख्या (डायल-112)।
- 24x7 नागरिकों के लिए प्रभावी आपातकालीन प्रतिक्रिया सेवाएं।
- नागरिक वॉयस कॉल, एसओएस, एसएमएस, ईमेल, वेब अनुरोध और आतंक बटन के माध्यम से सहायता का अनुरोध कर सकते हैं।
- कॉलर / पीड़ित की स्वचालित स्थान पहचान।
- निकटतम आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहन से गतिशील आपातकालीन प्रतिक्रिया सेवा।
- पुलिस, आग, चिकित्सा और प्राकृतिक आपदा प्रबंधन टीम से सेवा।
- राज्य पूंजी / केंद्रशासित प्रदेशों में केंद्रीकृत नियंत्रण केंद्र से आपातकालीन सेवा समन्वय।
- आपात स्थिति में निर्णय लेने में सुधार करता है जो प्रतिक्रिया समय को कम करता है।
- आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहनों की लाइव ट्रैकिंग।
- सी-डैक द्वारा विकसित पूरी तरह से 'स्वदेशी' सॉफ्टवेयर समाधान।
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